केवल भाग्यशाली लोगो के पास होती है ये 5 चीज़ें – क्या आप के पास है ?

2,342

हम लोगों को अपने संत महंतो के द्वारा ऐसे ग्रंथों का आशीर्वाद मिलता है जिस से ज्ञान की प्राप्ति होती है और हम अपने जीवन को सुख एवं ऐश्वर्या से जी सकते हैं। इन्ही ग्रंथों के बीच आता है महाभारत जैसा शास्त्र जिसमें हमें कुछ ऐसी नीतियों के बारे में पता चलता है की अगर हम में भी वो सब हैं तो इसका सीधा मतलब है की हम बहुत ही भाग्यशाली हैं। विदुर जी ने भी अपने एक श्लोक के माध्यम से हमें इन 5 चीज़ों के बारे में बताया है तो आइये हम भी जानते हैं :-

1. आय का साधन होना –

हमें जीवन यापन करने के लिए आये की ज़रुरत होती है और अच्छी आये वो ही कमाता है जो अच्छा काम करता है इसलिए अगर हम अच्छा काम करते हैं और अच्छा पैसा कमाते हैं तो आप बहुत ही सौभाग्यशाली है क्यूंकि आप अपना ख्याल तो रख ही रहे हैं उसके साथ आप औरों का ख्याल रखने लायक भी हो गए हैं।

2. स्वस्थ मनुष्य –

Kanpur: Indian captain Virat Kohli holds the winner’s trophy after beating New Zealand in the 3rd and final ODI cricket match at Kanpur on Sunday. India defeated New Zealand by 6 runs to win the series 2-1. PTI Photo by Shahbaz Khan(PTI10_29_2017_000232b)

जो व्यक्ति हृष्ट पुष्ट रहता है और स्वस्थ है वो भी बहुत भाग्यशाली है। जो अस्वस्थ है उसको बीमारियां घेरे रहती हैं और वो ठीक से कुछ भी नहीं कर पाता । स्वस्थ जीवन ही हमारा गहना है इसलिए वो इंसान भाग्यशाली है जो स्वस्थ है।

3. अच्छे आचरण वाली बीवी होना –

जिसकी पत्नी अच्छे व्यवहार वाली हो, जो हमेशा सबका हित चाहे, जो घरवालों की ज़रूरतों का ध्यान रखने वाली हो उस इंसान के घर हमेशा सौभग्य तथा लक्ष्मी माता का आशीर्वाद बना रहता है और अपने आप ही एक अच्छे आचरण वाली पत्नी का पति भाग्यशाली होता है।

4. संतान का आज्ञाकारी होना –

जिसकी संतान आज्ञाकारी होती है और अपने माता पिता का आदर करती है, सम्मान करती है और पिता की आज्ञा का पालन करती हैं तो उस घर का नाम हमेशा रोशन होता है और वो इंसान बहुत सौभाग्यशाली होता है जिसके पास ऐसी आज्ञाकारी संतान होती है ।

5. ज्ञानवान होना –

मनुष्य से उसका धन, उसकी प्रॉपर्टी, उसकी चीज़ें चुराई जा सकती है लेकिन अगर कुछ चुराया नहीं जा सकता तो वो है उस इंसान का ज्ञान। ज्ञान से ही हम कार्य करते हैं और धन कमाते हैं इसलिए जिस के पास ज्ञान है वो भाग्यशाली है।

अगर आपके पास ये चीज़ें हैं तो आप भी भाग्यशाली हैं और अगर नहीं है तो भी कोई बात नहीं क्यूंकि जब जागे तब सवेरा, आप आज से ही मेहनत से काम शुरू करें फिर आप भी बन जायेंगे सौभाग्यशाली !!!!!!!!

Loading...