सिगरेट पीने वालो के लिए रामबाण – सिर्फ 3 दिन में फेफड़े हो जायेंगे फिर से साफ़

141

हमारे जीवन में बहुत ज़रूरी है सांस लेना नहीं तो मनुष्य का तो जीवन ही ख़तम हो जायेगा और सांस लेने के लिए बेहद ज़रूरी है की हमारे फेफड़े साफ और सेहतमंद रहे तभी तो हम चैन से सांस ले पाएंगे। फेफड़े ही रेस्पिरेशन प्रोसेस को कामयाब बनाते हैं ये ही तो हमारे शरीर को ऑक्सीजन देते हैं और हानिकारक गैस कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकलते हैं इसलिए हमें फेफड़ो का तो ख़ास ख्याल रखना चाहिए।

अब जो लोग सिगरेट पीते हैं उनके फेफड़ों को भारी नुकसान पहुँचता है क्यूंकि उसका धुआँ आपके सेहत और दूसरों की सेहत के लिए हानिकारक होता है। विशेषज्ञों का कहना है की स्मोकिंग से दिमाग पर भी असर पड़ता है। अब स्मोकर्स जितना भी धूम्रपान छोड़ना चाहे पर छोड़ नहीं पाते इसलिए हम आपको एक घरेलु नुस्खा बताने जा रहे है जिसको इस्तेमाल करने से आपके फेफड़ो को आराम मिलेगा।

इतने लोगों की हो जाती है मृत्यु

सर्वे से ये बात सामने आयी है की हर साल धूम्रपान और तम्बाकू सेवन से लगभग 5 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है यानि की हर 6 सेकंड में 1 व्यक्ति की धूम्रपान या तम्बाकू से मौत हो जाती है। हम यही से अंदाज़ा लगा सकते हैं की धूम्रपान हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है। और ऐसा भी कहा जाता है की अगर कोई व्यक्ति लगातार 5 साल तक धूम्रपान करता हो तो उसको कफ तथा ब्रॉंकइटिस की समस्या होना लाज़मी ही है ऐसे में जायज़ सी बात है की फेफड़ों को अपना काम करने में दिक्कत आएगी।

लेकिन हमारे पास एक ऐसी रामबाण औषधि है जिसको इस्तेमाल करने से हम अपने फेफड़ो को साफ रख सकते हैं और आराम पा सकते हैं तो आइये जानते है इस घरेलु नुस्खे के बारे में :-

ये सामग्री चाहिए होगी आपको

आपको इस नुस्खे को अपनाने के लिए मिश्रण तैयार करने के लिए जो सामग्री चाहिए वो कुछ इस प्रकार है साफ़ और कटा हुआ प्याज़, 400 ग्राम हल्दी, 1 लीटर ब्राउन शुगर, 2 चम्मच पानी, 400 ग्राम अदरक की जड़ और एक छोटा टुकड़ा अदरक। इस सामग्री से आप एक ऐसा मिश्रण तैयार करेंगे जिसको आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

ऐसे तैयार करे मिश्रण

 

एक बड़े बर्तन में पानी को लें और उसमें ब्राउन शुगर को डालकर उबाल लें फिर इसमें प्याज और अदरक की जड़े डाल ले। थोड़ी देर इस सबको उबाल लें और फिर उसमें अदरक और हल्दी भी डाल लें। इस सारे मिश्रण को उबालते समय आंच को धीमा रखें , थोड़ी देर इसको उबालने के बाद ठंडा करने के लिए रखें और फ्रिज में रख दे।

कैसे करना है इसका सेवन

आपको हर रोज़ सुबह नाश्ते से पहले और रात को खाना खाने के 2 घंटे बाद 2 चम्मच सेवन करें। आपको ये मिश्रण का सेवन करने से अपनी सेहत और शरीर में बदलाव नज़र आएगा। इसके साथ ही अगर आप और बेहतर नतीजे चाहते हैं तो एक्सरसाइज भी करें और गर्म पानी से स्नान करे लेकिन 20 मिनट से ज़्यादा गरम पानी में स्नान न करें। इससे आप अपने फेफड़ो को स्वस्थ रख पाएंगे।

Loading...