रसोई में रखी ये 5 चीज़ें कुछ दिन बाद जानलेवा बन जाती है… कृपया सावधानी बरतें

324

आपकी कोशिश हमेशा यही रहती है कि आपकी रसोई में सामग्रियां भरी रहे। लेकिन कुछ पदार्थ ऐसे होते है जो ज़्यादा दिनों तक स्टोर करने से जहरीले हो जाते है जानिये क्या है वो 5 चीज़ें।

आलू

आलू सही मायने में सब्जियों का राजा है। ऐसा शायद ही कोई इंसान है जिसे आलू नहीं पसंद। लेकिन बहुत काम लोग जानते है कि ये आपके लिए जहर का काम कर सकता है। काफी दिन तक पड़े रहने पर आलू में हरे रंग का फफूंदी जैसा आकार बनता है। वह आलू को ज़हरीला बना सकता है। इसलिए आलू का सेवन जितनी जल्दी हो कर लेना चाहिए।

बादाम

बादाम निश्चित रूप से फायदेमंद है और ये यादाश्त बढ़ने में मदद करता है लेकिन कई बार आप इसे किचन में बहुत दिनों तक स्टोर करके रखते हैं। ऐसे में हाइड्रोजन साइनाइड कि मात्रा बढ़ जाती है। आप शायद ही जानते होंगे कि ये पोटैशियम साइनाइड का ही काम करता है।

जायफल

गरम मसाले में इस्तेमाल किया जाने वाला जायफल सब्ज़ियों का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन रसोई घर में रखा पुराना जायफल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को न्योता देता है। कृपया सावधान रहे।

कच्चा शहद

आस पास में मधुमक्खी का छत्ता लगा देखकर लोग उसमे से शहद निकालने कि कोशिश करते हैं। लेकिन उस शहद में कई छोटे छोटे जीव जंतु रहते है जिसे खाकर आप बहुत बीमार पड़ सकते है।

फलों के बीज

आप कई बार फलों के बीज का प्रयोग सब्ज़ियों में करते है। बच्चे तो उन्हें ऐसे भी मुँह में दाल लेते है। बता दे कि इन बीजों में हाइड्रोजन साइनाइड कि मात्रा अधिक होने से ये जहरीले होते हैं।

Loading...