6 दिनों तक लगातार खाइए सोने से पहले 2 इलायची और देखिए हैरान कर देने वाले फायदे

2,463

वैसे तो सभी के घरों में पाई जाती है इलायची और आपने अक्सर इसका प्रयोग किया होगा। अधिकतर लोग इलायची का इस्तेमाल व्यंजनों में स्वाद एवं सुगंध बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं जिनसे हम आपको आज रुबरु करवाएंगे।

क्या है इलायची के ख़ास फायदे?

सर्दी एवं जुकाम के लिए इलायची बेहद उपयोगी है। यदि आपको गले में खराश हो तो इलायची के सेवन से आपको राहत मिलेगी। शरीर कि पाचन शक्ति में भी मदद करती है इलायची। आयुर्वेद में इलायची जैसे कई ऐसी सामग्रियां है जिनसे बड़े बड़े रोगों का इलाज किया जा सकता है।

आयुर्वेद में बिमारियों को ठीक करने के उपाय के साथ ही साथ बिमारियों से बचाव के भी तरीकें बताये जाते है। आयुर्वेद में इलायची पर रिसर्च से यह पता चला है कि इसके सेवन से कई बीमारियां ठीक हो सकती है। यह न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चों के लिए भी फायदेमंद है।

क्यों करें इसका सेवन

जैसा कि हमने कहा इलायची पाचन शक्ति को बढ़ाती है और पेट एवं गले कि जलन से राहत देती है। यदि आपके पेट के अंदर सूजन हो तो आपको इसका सेवन ज़रुर करना चाहिए। इलायची को सठिक मात्रा में खाने से गैस एवं एसिडिटी जैसी तकलीफ भी दूर कि जा सकती है।

खाने के बाद मुँह का स्वाद अच्छा बनाने के लिए लोग सौंफ इलायची इत्यादि का सेवन करते है। गरिष्ठ खाने को पचाने में मदद करती है इलायची।

Loading...