पति और पत्नी के उम्र का फासला होना चाहिए इतना… रिश्ते पर पड़ता है असर

127

शादी का फैसला हम यूँही नहीं लेते। ऐसे कई सारी बातें हैं जिनको ध्यान में रखना बहुत ज़रुरी है। इन बातों में से एक है कपल के बीच ऐज गैप। उम्र का फासला अगर ज़्यादा हो तो उस जोड़ी को करनी पड़ती है कई मुश्किलों का सामना। जानिए क्या है वो मुश्किलें। साथ ही हम बताएँगे आपको वो आइडियल ऐज गैप जो एक कपल के बीच होना चाहिए।

अलग रुचि

इंसान कि रुचि उसके उम्र के साथ बदलती रहती है। यदि पति पत्नी कि उम्र में ज़्यादा अंतर होता है तो उनकी रुचि भी एक दुसरे से काफी अलग होती है। ऐसे में विवाद होना तय है।

रिश्ते से उम्मीद

जहाँ यंग व्यक्ति चाहता है अपने पार्टनर के साथ घूमना फिरना और मौज करना वहीँ एक उम्र से गुजर चुके इंसान को  घर में शान्ति से वक़्त बिताना पसंद होता है।

चुनौतियों का सामना करना

उम्र के साथ चुनौतियों में बदलाव आती है। अगर पति पत्नी एक दुसरे की चुनौतियों से सामना करने में साथ न दे तो दिक्कतें आ सकती है।

अनुसंधान का परिणाम

अटलांटा कि एमोरी यूनिवर्सिटी द्वारा किये गए अनुसन्धान के मुताबिक किसी भी विवाहित जोड़े में उम्र का फासला उनके रिश्ते से सम्बन्ध रखता है।

क्या है आइडियल ऐज गैप

अनुसन्धान के अनुसार, लगभग एक ही उम्र के दो लोगों के बीच होती है सबसे ज़्यादा आपसी समझ। ऐसी जोड़ियों के बीच तलाक कि गुंजाईश महज 3 फीसदी होती है। 5 वर्ष का फासला होते ही यह गुंजाइश 18 फीसदी हो जाती है।

अगर हो फासला 10 सालों का

ऐसा होने पर तलाक कि गुंजाईश 39 फीसदी होती है।

इससे ज़्यादा है खतरनाक

20 साल या उससे ज़्यादा का फर्क होने से यह गुंजाईश 95 फीसदी हो जाती है। ऐसे में रिश्ता टूटना लगभग निश्चित है।

शादी से पहले बच्चे हो जाना

अनुसन्धान में यह भी आया सामने कि अगर किसी जोड़े को शादी से पहले ही संतान प्राप्त हो जाये तो उनमे तलाक कि सम्भावना लगभग ख़त्म हो जाती है।  खैर हमारा काम था आपको सतर्क करने का बाकी आप जानते ही है कि किसके साथ रहेंगे आप खुश।

Loading...