रात को मोजे में प्याज रख कर सो जाएँ, जो होगा आप हैरान रह जायेंगे

6,021

आजकल का समय ऐसा हो गया है की या तो हम बीमार हो जाते हैं या फिर स्वस्थ्य से सम्बंधित समस्याओं से जूझते रहते हैं जिसका ज़्यादातर कारण प्रदूषण और हमारी दिनचर्या है। हम न ज़्यादा सैर करने जाते हैं, न जल्दी उठते हैं और न ही एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं जिसकी वजह से हम आलसी और बीमार हो जाते हैं। हमारे बड़े बुज़र्ग़ो ने ठीक ही कहा है की दवाई खाने से अच्छा सुरक्षा है तो सवाल ये आता है की हम खुद की सुरक्षा करें कैसे ?

घर पर ही हैं मौजूद

हमें अपनी सुरक्षा के लिए घर से बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है हमारे पास घर के अंदर ही कुछ ऐसी चीज़ें उपलब्ध हैं जिनके इस्तेमाल से हम अपनी सेहत को सुरक्षित कर सकते हैं जिससे बीमारियाँ और तकलीफों से खुद को बचा सकते हैं। इसमें जो सबसे एहम भूमिका निभाता है प्याज। प्याज केवल हमारे खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि उसके कई नुस्खे ऐसे भी है जो हमारी कई तरीके से सहायता करते हैं। आइये जानते हैं :-

शरीर की आंतरिक सफाई हो जाती है

अगर हम रात को सोते समय मौजों में कच्चे प्याज को रख कर सोते हैं तो हमारे शरीर में बनने वाले टॉक्सिन्स को वो मल मूत्र के माध्यम से बाहर निकाल देता है जिससे हमारे शरीर की आंतरिक सफाई हो जाती है। ये हमारे शरीर को स्वस्थ करता है।

खून को भी शुद्ध करता है

हमारी मेडिकल साइंस के हिसाब से भी प्याज में कुछ ऐसे एसिड होते हैं जो हमारे खून को शुद्ध बनाते हैं तो अगर हम रात को सोते समय मौजों में प्याज रखकर सोते हैं तो वो हमारे शरीर के रक्त को शुद्ध बनाता है, सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बेहद ज़रूरी है।

हृदय रोग से बचाता है

अगर हम रात को सोते समय अपने मौजों में प्याज रखते हैं उससे हमारा खून साफ होता है जिससे हमारा ह्रदय भी हमेशा स्वस्थ रहता है और हमे हार्ट से सम्बंधित समस्याएं कभी नहीं होती।

बुखार में भी है फायदेमंद

अगर आप बुखार से पीड़ित हैं तो भी रात को सोते समय प्याज का टुकड़ा जुराबों में रखकर सो जाए आप जब सुबह उठेंगे तो आपको बुखार से राहत मिलेगी। इस छोटे से उपाए से आप बुखार से छुटकारा पा सकते हैं।

मानसिक तनाव से मिलता है छुटकारा

आजकल के समय में ज़्यादातर लोग मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं और इससे छुटकारा पाने के एक्यूप्रेशर पॉइंट हमारे पैरों के तलवे में होते हैं और मौजों में प्याज रखने से हमें शान्ति मिलती है और तनाव ख़तम होता है।

छोटी आंत समस्या से मिलता है निजात

अगर आपको छोटी आंत या फिर मूत्राशय से सम्बंधित कोई समस्या है तो आपको ज़रूर रात को सोते समय जुराबों में प्याज रखकर सोना चाहिए आपको अवश्य राहत मिलेगी।

Loading...