सुहागरात में आखिर दुल्हन अपने दूल्हे को दूध क्यों पिलाती है ? हैरान कर देगा ये सच

1,478

सुहागरात जिसका सभी को रहता है बेसब्री से इंतज़ार और ऐसा हो भी क्यों न ? आप जब से होश सँभालते हो आपको ये पता होता है की एक ना एक दिन आपको शादी करनी है और उस शादी के बाद जब आप अपने पार्टनर के साथ पहली रात में साथ होते हैं तो उसको सुहागरात कहा जाता है। शादी दो ज़िन्दगियों का मिलन है, दो अजनबी जब एक हो जाते है और हमेशा एक दूसरे के सुख दुःख में साथ निभाएंगे ये वादा करते हैं। शादी से पहले की घबराहट होना लाज़मी है लेकिन सारे रीति रिवाज़ों के बाद दूल्हा दुल्हन को जो साथ में समय मिलता है वो है सुहागरात। दोनों के दिमाग में यही चलता है की क्या होगा, किस तरह से वो नज़दीक आ पाएंगे, एक अजनबी के नज़दीक जाना कौनसा आसान है।

तो चलिए जानते हैं की आखिर सुहागरात पर ये नवविवाहित जोड़ा करता क्या है :-

1. एक दूसरे को जानना – दोनों के लिए ये बहुत ज़रूरी होता है की वो एक दूसरे को जान सके समझ सके तभी तो वो सारी ज़िन्दगी एक दूसरे का साथ निभा पाएंगे। इसलिए सारी रस्मों से फ्री होकर दोनों जब सुहागरात में साथ होते है तो पहले खूब सारी बातें करते हैं जिससे वो एक दूसरे को जान ना शुरू कर दे।

2. बहुत से वादे होते हैं – हमारी ज़िन्दगी बिना वादों के नहीं चलती इसलिए अपने जीवन साथी से भी कुछ वादें करना बहुत ज़रूरी है। तो इस सबके लिए सुहागरात एक बहुत ही एहम वक़्त है जहाँ ये दोनों एक दूसरे के साथ वादा कर सकते हैं।

3. खुशनुमा पल – सुहागरात वो खुशनुमा पल है जिसका इंतज़ार सभी को रहता है। दोनों लड़का लड़की शादी के बाद सुहागरात को लेकर बहुत उत्साहित होते हैं और साथ में वो उस पल को जीना चाहते हैं जो उन्हें एक करता है।

4. दूध पिलाने की है रस्म – हम सभी ये जानते हैं की लड़कियां सुहागरात पर केसर वाला दूध अपने पति को पिलाती है। इसके पीछे ये कारण है की शादी की त्यारियां और रस्मों में लड़का बहुत थक जाता है इसलिए उसे दूध पिलाया जाता है जिससे उसकी थकान दूर हो सके और वो अपनी सुहागरात को यादगार बना सके।

5. ये होते हैं फायदे – दूध के पीने का ये फायदा है की इससे शरीर में शक्ति आती है और सारी थकान दूर हो जाती है जिससे पहली रात के सम्बन्ध बहुत ही मधुर होते है।

Loading...